halaplaydownload

एड्रियन मुटू जीवनी

एड्रियन मुटू एक पेशेवर फुटबॉलर है जो सेसेना के लिए आगे की स्थिति में खेलता है। एड्रियन मुटू ने 70 बार रोमानियाई राष्ट्रीय फुटबॉल समय का भी प्रतिनिधित्व किया है, और उन्हें पूर्वी यूरोप से अपनी पीढ़ी के बेहतरीन फुटबॉलरों में से एक माना जाता है। एड्रियन मुटु ने अपने करियर की शुरुआत 1996 में रोमानियाई क्लब अर्गेस पिटेस्टी के साथ की थी। क्लब के लिए उनकी शुरुआत 1997 में हुई थी और जल्द ही उन्होंने रोमानिया के क्लबों से बहुत ध्यान आकर्षित करना शुरू कर दिया।

उनका पहला बड़ा कदम 1999 में आया जब डिनामो बुकुरेस्टी अभी भी युवा रोमानियाई के लिए बुला रहे थे। उन्होंने डिनामो बुकुरेस्टी का प्रतिनिधित्व करने के लिए राजधानी जाने से पहले केवल 41 खेलों के लिए अर्गेस पिटेस्टी का प्रतिनिधित्व किया था। डिनामो बुकुरेस्टी के लिए उनका प्रदर्शन और भी प्रभावशाली था, क्योंकि उन्होंने 33 खेलों में से 22 गोल किए। इसने जल्द ही पूरे यूरोप के क्लबों का ध्यान आकर्षित किया, लेकिन यह इतालवी क्लब इंटर मिलान था जो एड्रियन मुटू की सेवाएं प्राप्त करने में कामयाब रहा।

हालांकि, मुटू सीजन के बीच में क्लब में शामिल होने के बाद इतालवी क्लब के साथ समझौता करने में विफल रहा। 2000 में वेरोना के लिए रवाना होने से पहले उन्होंने केवल 10 प्रदर्शन किए। मुटु ने पर्मा जाने से पहले वेरोना में दो और साल बिताए, जहां उन्होंने एक बार फिर से इतालवी पक्ष के लिए 31 खेलों में 18 गोल करके अपनी विस्फोटक क्षमता दिखाई।

नए अमीर चेल्सी एफसी ने उन्हें एक संभावित लक्ष्य के रूप में पहचाना और 2003 की गर्मियों में उस पर हस्ताक्षर किए। उन्हें 16 मिलियन पाउंड के क्षेत्र में माना जाने वाला शुल्क के लिए चेल्सी में स्थानांतरित कर दिया गया, जिसने उन्हें चेल्सी टीम के महंगे सदस्यों में से एक बना दिया। .

हालाँकि, यह बड़ा कदम एक कीमत के साथ आया। मुटू स्टैमफोर्ड ब्रिज में बसने में असफल रहा और क्लब को जल्द ही पता चला कि उसने एक नशीली दवाओं की लत की समस्या विकसित कर ली है। तत्कालीन प्रबंधक जोस मोरिन्हो के साथ कठिन संबंधों ने भी मदद नहीं की। कोकीन परीक्षण में विफल होने के बाद सितंबर 2004 में मादक पदार्थों की लत की समस्या सामने आई। इसके बाद क्लब ने उन पर जुर्माना लगाया और सात महीने के लिए प्रतिबंधित कर दिया।

इसने एड्रियन मुटू के लिए डाउनहिल की शुरुआत की, क्योंकि यह स्पष्ट रूप से स्पष्ट था कि चेल्सी में उनका कोई भविष्य नहीं था। क्लब ने उन्हें अपने अनुबंध से मुक्त कर दिया, लेकिन मुटु ने उन्हें जो समस्याएं पैदा कीं, उनके लिए £15 मिलियन के मुआवजे की मांग की। क्लबों के बीच खराब संबंध का मतलब था कि मुटू एक बार फिर इटली चला गया। उन्होंने 2005 में इतालवी टीम जुवेंटस के लिए हस्ताक्षर किए, लेकिन 2006 में फिओरेंटीना जाने से पहले केवल एक वर्ष के लिए वहां रहे।

अब तक, Fiorentina एकमात्र ऐसा क्लब रहा है जहां Mutu ने सबसे लंबा समय बिताया है और यह उनके प्रदर्शन में भी दिखा। उन्होंने फिओरेंटीना के लिए 112 मैच खेले और इस प्रक्रिया में 54 गोल किए। हालांकि, 2011 सीज़न के अंत में एक और ड्रग्स टेस्ट में विफल होने के बाद क्लब द्वारा उन्हें रिहा कर दिया गया था। वह सीजन की शुरुआत में एक और इतालवी क्लब सेसेना में शामिल हो गए।

मुटू रोमानिया के प्रसिद्ध खिलाड़ियों में से एक रहा है, जिसने राष्ट्रीय टीम के लिए 70 प्रदर्शन किए और इस प्रक्रिया में 32 गोल किए।

टैग:

टिप्पणियाँ बंद हैं।